हाइलाइट्ससंसद को शुक्रवार को यह जानकारी दी गईMTNL के खिलाफ 732 और BSNL के खिलाफ 2,913 शिकायतेंशिकायतों को संबंधित सेवा प्रदाताओं को उचित कार्रवाई के लिए भेज दिया जाता हैनई दिल्लीदूरसंचार नियामक ट्राई (TRAI) को भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें मिली हैं। इसके बाद वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) आते हैं। संसद को शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को वर्ष 2021 में भारती एयरटेल के खिलाफ सेवा से संबंधित 16,111 शिकायतें मिली हैं। इसके बाद वोडाफोन आइडिया के खिलाफ 14,487 और रिलायंस जियो के खिलाफ 7,341 शिकायतें मिली हैं।वोडाफोन आइडिया के खिलाफ 14,487 शिकायतों में से 9,186 आइडिया के खिलाफ और 5,301 वोडाफोन के खिलाफ थीं। आंकड़ों से पता चला है कि ट्राई को एमटीएनएल के खिलाफ 732 और बीएसएनएल के खिलाफ 2,913 शिकायतें मिली हैं।यह भी पढ़ें:देश में कितने रेलवे स्टेशनों पर मुहैया है वाई-फाई और कितना डेटा होता है खर्च, सरकार ने बतायाचौहान ने कहा कि ट्राई अधिनियम, 1997 में ट्राई द्वारा व्यक्तिगत उपभोक्ता शिकायतों को देखने की परिकल्पना नहीं की गई है। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, ट्राई को प्राप्त हुई शिकायतों को संबंधित सेवा प्रदाताओं को उचित कार्रवाई के लिए भेज दिया जाता है। ट्राई ने सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के लिए उपभोक्ता शिकायतों से निपटने के लिए दो स्तरीय शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करना अनिवार्य कर दिया है।’’