हाइलाइट्स:कॉलिन्स एयरोस्पेस, रेथियोन टेक्नोलॉजीस का हिस्सा है। कंपनी का कहना है कि इसका नया इलेक्ट्रॉनिक केबिन बैग (eCB) सॉल्युशन पूरी दुनिया में विमानन कंपनियों के लिए उपलब्ध है। यह सॉल्युशन परंपरागत भारी भरकम पेपर प्रक्रियाओं को रिप्लेस करता है।नई दिल्लीहवाई यात्रा के दौरान फ्लाइट में कॉफी, ठंडा आदि मंगाने के लिए फ्लाइट अटेंडेंट कॉल बटन (Flight Attendant Call Button) का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हो सकता है कि जल्द ही आपको इस बटन को दबाने की जरूरत न पड़े, आपके स्मार्टफोन से ही काम चल जाए। कोविड महामारी में कॉन्टैक्टलैस पर बढ़े जोर को देखते हुए कॉलिन्स एयरोस्पेस (Collins Aerospace), ऑनबोर्ड क्रू और पेंसजर सर्विसेज के लिए एक नए टचलेस इनफ्लाइट सॉल्युशन की पेशकश कर रही है। इसकी मदद से हवाई यात्री फ्लाइट में अपनी पर्सनल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे स्मार्टफोन इत्यादि के जरिए सर्विस रिक्वेस्ट कर सकेंगे। साथ ही हवाईजहाज के अंदर पैसेंजर और क्रू टचपॉइंट्स घट जाएंगे। यह टचलेस सुविधा हवाई यात्रियों को तभी उपलब्ध हो सकेगी, जब संकट से जूझ रहीं विमानन कंपनियां इस पर निवेश करें। कोविड19 महामारी की मार से एयरलाइन सेक्टर भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पूरी दुनिया में एयरलाइंस के लिए उपलब्ध है यह नया सॉल्युशनकॉलिन्स एयरोस्पेस, रेथियोन टेक्नोलॉजीस का हिस्सा है। कंपनी का कहना है कि इसका नया इलेक्ट्रॉनिक केबिन बैग (eCB) सॉल्युशन पूरी दुनिया में विमानन कंपनियों के लिए उपलब्ध है। यह केबिन क्रू टास्क्स को डिजिटलाइज और ऑटोमेट करता है, साथ ही यात्रियों को फ्लाइट के अंदर शॉपिंग या सर्विस रिक्वेस्ट करने के लिए पर्सनल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस इस्तेमाल करने की सुविधा देता है।यह भी पढ़ें: अब लद्दाख में भी मिलेगा इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल, इस पेट्रोलियम कंपनी ने की शुरुआतकैसे काम करता है eCB सॉल्युशनकॉलिन्स एयरोस्पेस ने बयान में कहा कि डॉक्युमेंट्स, इनफ्लाइट प्रॉसेसेज और इनफ्लाइट इन्वेंटरी को डिजिटाइज कर, eCB सॉल्युशन एक सिंगल डिवाइस पर वह सूचना रखता है जिसकी केबिन क्रू को यात्रियों की बेहतर सेवा करने के लिए जरूरत है। यह सॉल्युशन परंपरागत भारी भरकम पेपर प्रक्रियाओं को रिप्लेस करता है। इसके अलावा यात्रियों को भी हाई ट्रैफिक कॉल बटन्स को छूने की जरूरत नहीं रहती है।’गहरे समुद्र मिशन’ से भारत को मिलेगा कौन सा खजाना?