हाइलाइट्सJioMart ऑनलाइन व्यापार को बढ़ाने के लिए वॉट्सऐप की लगातार ले रहा मदद नया ‘टैप एंड चैट’ विकल्प यूजर्स को वॉट्सऐप के जरिए ग्रॉसरी ऑर्डर करने की देता है सुविधा जियो के प्रीपेड ग्राहक वॉट्सऐप का इस्तेमाल करके मोबाइल फोन कर सकते हैं रिचार्ज नई दिल्लीकिराने का सामान, सब्जियां और दैनिक जरूरतों का सामान ऑर्डर करना अब सिर्फ वॉट्सऐप (WhatsApp) पर संदेश करने जैसा आसान होगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जियो मार्ट (JioMart), ऐमजॉन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) को कड़ी टक्कर देने के लिए अपने ऑनलाइन व्यापार को बढ़ाने के लिए वॉट्सऐप की लगातार मदद ले रहा है। जियोमार्ट ऐप का नया ‘टैप एंड चैट’ विकल्प यूजर्स को वॉट्सऐप के जरिए ग्रॉसरी ऑर्डर करने की सुविधा देता है। डिलीवरी फ्री है और कोई मिनिमम ऑर्डर वैल्यू नहीं है। जियोमार्ट ऐप पर ऑर्डर बुक करने के बाद ग्राहक चाहें तो ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं या फिर कैश ऑन डिलीवरी विकल्प चुन सकते हैं। मेटा (पूर्व में फेसबुक) के कार्यक्रम ‘फ्यूल फॉर इंडिया’ 2021 (Fuel for India 2021) के दूसरे एडिशन में मुकेश अंबानी के बच्चों आकाश अंबानी (Akash Ambani) और ईशा अंबानी (Isha Ambani) ने भी वर्चुअली हिस्सा लिया। ये दोनों रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) के निदेशक हैं। आकाश अंबानी ने कहा कि ‘वॉट्सऐप के माध्यम से जियोमार्ट पर डिजिटल खरीदारी अब एक संदेश भेजने जैसा है। यह वास्तव में उपभोक्ताओं के लिए डिजिटल खरीदारी में एक क्रांति है। वॉट्सऐप इस्तेमाल में बेहद सरल है। इसलिए ग्राहक को अपना सामान ऑर्डर करने में कोई परेशानी नहीं होती।’ईशा अंबानी ने कहा, ‘रोटी, मक्खन, सब्जियां, पेय पदार्थ, वह सब कुछ जो आपको उस दिन या उस सप्ताह अपने घर में चाहिए…आसानी से वॉट्सऐप के जरिए जियोमार्ट से ऑर्डर कर सकते हैं। ग्राहक चाहें तो रेगुलर खरीद के लिए सब्सक्रिप्शन सेट कर सकते हैं। इसके अलावा पिछली खरीद हिस्ट्री के आधार पर पर्सनलाइज्ड रिकमंडेशंस भी मौजूद हैं। मेटा की जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारीमेटा ने पिछले साल अप्रैल में रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल और दूरसंचार इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 5.7 अरब डॉलर का निवेश किया था। इस भागीदारी का उद्देश्य 40 करोड़ से अधिक वॉट्सऐप यूजर्स और रिलायंस के नेटवर्क पर पांच लाख खुदरा विक्रेताओं को जोड़ना था। इसमें महत्वपूर्ण सस्ता इंटरनेट है, जो रिलायंस जियो के 42.5 करोड़ ग्राहकों को मिलता है। रिलायंस रिटेल की खुदरा दुकानों के बड़े नेटवर्क का उपयोग करके ऑर्डर पूरे किए जाते हैं।यह भी पढ़ें:कब होगी इस इंतजार की इंतेहा…7 लाख से ज्यादा ग्राहक देख रहे अपनी कार का रास्तावॉट्सऐप से जियो रिचार्जअब रिलायंस जियो के प्रीपेड ग्राहक वॉट्सऐप का इस्तेमाल करके मोबाइल फोन रिचार्ज कर सकते हैं। आकाश ने कहा, ‘जियो और मेटा की टीमें मिलकर काम कर रही हैं। इसके साथ हम एक साथ काम करने के ज्यादा से ज्यादा रास्ते खोल रहे हैं। इसी कड़ी में वॉट्सऐप के जरिए जियो प्रीपेड फोन का रिचार्ज है। वॉट्सऐप पर जियो का रिचार्ज करना बेहद सरल है, यह एक या दो चरणों में ही पूरा हो जाता है। इसने जियो उपभोक्ताओं के लिए चीजें आसान की हैं।’छोटे कारोबारी देश की रीढ़ईशा अंबानी ने छोटे कारोबारियों को लेकर कहा कि छोटे कारोबारी (Small Traders) देश की रीढ़ हैं और किराना दुकानों को डिजिटल दुकानों में बदलना वक्त की जरूरत है। ईशा ने कहा, ‘‘महामारी ने कारोबार करने के तरीकों को बदल दिया है। अब वक्त आ गया है कि मोहल्ले की किराना दुकानों को डिजिटल दुकानों में बदला जाए।’’ कार्यक्रम में आकाश ने रिलायंस से जुड़े खुदरा विक्रेताओं का जिक्र करते हुए कहा कि खुदरा क्षेत्र में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की दुकानों के लिए स्थान है। Input: PTIकारोबार जगत के 20 से अधिक सेक्टर से जुड़े बेहतरीन आर्टिकल और उद्योग से जुड़ी गहन जानकारी के लिए आप इकनॉमिक टाइम्स की स्टोरीज पढ़ सकते हैं। इकनॉमिक टाइम्स की ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।