who is rs sodhi, अमूल वाले सोढ़ी के सहारे मुकेश अंबानी इस सेक्टर में जमाएंगे अपना सिक्का, क्या यहां भी चलेंगे Jio वाला दांव ? – how amul ex ceo rs sodhi give big boost to reliance retail sector

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े डेयरी ब्रांड अमूल (Amul) को बुलंदियों पर पहुंचाने वाले आरएस सोढ़ी (RS Sodhi) अब रिलायंस (Reliance) के साथ हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आरएस सोढ़ी को रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की अहम जिम्मेदारी मिली है। हालांकि रिलायंस की ओर से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। रिलायंस अपने रिटेल सेक्टर को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है। हाल ही में उसने कैंपा कोला का अधिग्रहण कर पेप्सी, कोका कोला जैसी बड़ी कंपनियों को चुनौती दी। वहीं एफएमसीजी सेक्टर में रिलायंस अपनी धाक जमाने मं जुटा है। रिलायंस ने यहां जियो वाला दांव चल दिया है। प्राइस वार की शुरुआत हो चुकी है। रिलायंस के इस गेमप्लान ने बाकी कंपनियों की मुश्किल बढ़ा दी है। अब रिलायंस के इस सफर को आरएस सोढ़ी आसान बनाएंगे। सोढ़ी पर अहम जिम्मेदारी रिलायंस के रिटेल सेक्टर तेजी से अपना कारोबार बढ़ा रहा है। रिलायंस रिटेल एफएमसीजी सेक्टर में अपना सिक्का जमाने के लिए नए प्रोडक्ट्स लॉन्च कर रहा है। थोड़ी कंपनियां का अधिग्रहण कर रहा है। इसी कड़ी में उसने कैंपा कोला बेवरेज ब्रांड का अधिग्रहण किया। इतना ही नहीं घरेलू और पर्सनल केयर से जुड़े कई प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। इस सेक्टर में रिलायंस को मजबूती देने के लिए रिलायंस ने आरएस सोढ़ी को अहम जिम्मेदारी दी है। सोढ़ी के पास इस सेक्टर का अनुभवदेश के बड़े ब्रांड अमूल का 20 सालों से अधिक वक्त तक नेतृत्व करने वाले आरएस सोढ़ी के पास लंबा अनुभव है। अब उनका ये अनुभव मुकेश अंबानी और ईशा अंबानी के किराना कारोबार को बढ़ाने में मदद कर सकते है। रिलायंस के ग्रॉसरी बिजनेस को नया आयाम दिलाने में वो मदद कर सकते है। उनके पास डेयरी, फल, सब्जी जैसे सेगमेंट में काम करने का लंबा अनुभव है, जिसके दम पर रिलायंस इस सेक्टर की बड़ी कंपनियों को चुनौती देगा। उन्होंने अपने अनुभव के दम पर अमूल जैसे लोकल ब्रांड को पॉपुलर बनाया। अब उनके पास चुनौती है रिलायंस के रिटेल सेक्टर को बड़ा बनाने की। जियो वाला दांव देश की बड़ी जनसंख्या तक पहुंचने वाली कंपनी रिलायंस अपने रिटेल बिजनेस को बढ़ाने पर फोकस कर रही है। कंपनी ने इस सेक्टर में धाक जमाने के लिए जियो वाला दांव चलने की तैयारी कर ली है। कंपनी ने हाल ही में अपना कैंपा कोला कोल्ड ड्रिंक्स 10 रुपये के छोटू पैक में उतार दिया। कंपनी के इस कदम से कोका कोला को अपने कोल्ड ड्रिक्स बोतल का प्राइस गिराना पड़ा। माना जा रहा है कि जिस तरह से रिलायंस ने जियो की लॉन्चिंग के दौरान सस्ते और फ्री ऑफर्स देकर ग्राहकों को लुभाया उसी तरह का कोई कदम वो इस बार भी उठा सकते हैं। सोढ़ी से पहले उन्होंने कोका कोला के पूर्व इंडिया प्रेसीडेंट को भी अपने यहां हायर किया। सोढी की मदद से रिलायंस अपने डेयरी, फल, सब्जी समेत ग्रोसरी बिजनेस को बढ़ाएगी। अनंत अंबानी की घड़ी पर टिकी सबकी नजर, कीमत इतनी जितने में खरीद लेंगे मुंबई में सी फेसिंग फ्लैट