अमेजन इंडिया ने सोमवार को कहा कि वह आने वाले हफ्तों में हिंदी में वॉयस शॉपिंग अनुभव के लॉन्च के साथ अपनी क्षेत्रीय भाषा की पेशकश का और विस्तार करेगी। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने यह भी घोषणा की है कि पहले से उपलब्ध पांच भाषाओं – हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़, मलयालम, तमिल और तेलुगु के अलावा ग्राहक अब Amazon.in का उपयोग मराठी और बंगाली में भी कर सकते हैं। ।अमेजन इंडिया ने एक बयान में कहा, “ये लॉन्च भाषा की बाधा को तोड़ते हैं और ई-कॉमर्स को पूरे भारत में लाखों ग्राहकों के लिए अधिक सुलभ और सुविधाजनक बनाते हैं।”Amazon.in को मराठी और बंगाली में लॉन्च करने के लिए, अमेजन ने एक्सपर्ट भाषाविदों के साथ काम किया ताकि प्रत्येक भाषा में एक सटीक और समझने योग्य उपयोगकर्ता अनुभव विकसित किया जा सके।बयान में कहा गया है कि टीम ने खरीदारी के अनुभव को प्रामाणिक, समझने में आसान और ग्राहकों के लिए आनंदमय बनाने के लिए पूरी तरह से अनुवादित शब्दों के बजाय आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को चुना है।Amazon के ग्राहक Android और iOS ऐप, मोबाइल और डेस्कटॉप साइटों पर अपनी पसंदीदा भाषा का चयन कर सकते हैं। एक बार चुने जाने के बाद, भाषा वरीयता दर्ज की जाएगी और भविष्य की यात्राओं के लिए याद रखी जाएगी। हिंदी में वॉयस शॉपिंग अनुभव का लॉन्च 2020 में अंग्रेजी में वॉयस शॉपिंग के लॉन्च के बाद होगा।हिंदी में बोलकर क्या-क्या पाएंगे ग्राहकजब यह सुविधा शुरू की जाएगी, तो ग्राहक उत्पादों की खोज करने या अपने ऑर्डर की स्थिति की जांच करने के लिए हिंदी में अपनी आवाज का उपयोग करने में सक्षम होंगे। वॉयस ऑफरिंग केवल एंड्रॉइड डिवाइस के लिए उपलब्ध होगी। इस लॉन्च के साथ, ग्राहक Amazon.in एंड्रॉइड ऐप पर विभिन्न टचपॉइंट्स पर नेविगेट करने, उत्पादों की खोज करने और हिंदी या अंग्रेजी में अपनी आवाज का उपयोग करके कार्ट में आइटम जोड़ने में सक्षम होंगे।अमेजन इंडिया के निदेशक (ग्राहक अनुभव और विपणन) किशोर थोटा ने कहा- “क्षेत्रीय भाषा में खरीदारी के अनुभव के साथ हमारा उद्देश्य ग्राहकों के लिए ई-कॉमर्स को सुलभ, प्रासंगिक और सुविधाजनक बनाना है। हर महीने, लाखों ग्राहक Amazon.in पर क्षेत्रीय भाषाओं में आते हैं और 90 प्रतिशत ग्राहक टियर II और उससे नीचे के हैं।” उन्होंने कहा कि इस फेस्टिव सीजन में, अमेजन मराठी और बंगाली में ग्राहकों के लिए Amazon.in के अनुभव का विस्तार करके खुश है।थोटा ने कहा- “2020 में वॉयस शॉपिंग के लॉन्च के बाद से, हम Amazon.in के ग्राहकों द्वारा अपनी खरीदारी की जरूरतों को पूरा करने के लिए वॉयस को अपनाने से साल-दर-साल 2X बढ़ गए हैं। हमारे ग्राहक अपने खरीदारी के अनुभव को रोमांचक और संतोषजनक बनाने के लिए आवाज उठा रहे हैं।”अमेजन इंडिया क्षेत्रीय भाषा, आवाज और वीडियो के क्षेत्रों में विभिन्न पेशकशों को स्थानीयकृत करके ग्राहकों और व्यवसायों दोनों के लिए डिजिटल अवसर का विस्तार करने के लिए नवाचार कर रहा है।जून 2020 से, Amazon.in ने हिंदी, तमिल, कन्नड़, मराठी, तेलुगु, मलयालम और बंगाली जैसी भाषाओं में सेलर रजिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट सर्विसेस शुरू की हैं।आवाज में, अमेजन एलेक्सा – एक क्लाउड-बेस्ड वॉयस सर्विस, जो स्मार्ट स्पीकर की इको रेंज को शक्ति प्रदान करती है – अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है और हिंदी, मराठी, गुजराती, कन्नड़, बंगाली, तमिल, तेलुगु आदि जैसी विभिन्न भाषाओं में उचित संज्ञाओं को भी समझती है।वीडियो में, अमेजन प्राइम वीडियो हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़, मराठी, गुजराती, पंजाबी और बंगाली में शीर्षक उपलब्ध कराता है।इसके अलावा, किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के माध्यम से, लेखक अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, मलयालम, मराठी और गुजराती सहित पांच भारतीय भाषाओं में अपना काम स्वयं प्रकाशित कर सकते हैं।