हाइलाइट्स:रिलायंस जियो ने किया टॉपएयरेटल और वोडाफोन-आइडिया को दी मातइस स्थान पर है बीएसएनएलनई दिल्ली। रिलायंस जियो मार्च महीने में एयरटेल को नेट सब्सक्राइबर्स के मामले में मात देने में कामयाब रही। वहीं, वोडाफोन-आइडिया की बात करें तो इस कंपनी ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया। यह लगातार दूसरी बार हुआ है जब वोडाफोन-आइडिया ने ट्राई के आंकड़ों के अनुसार अपने प्लेटफॉर्म पर नए यूजर्स को आकर्षित किया है। ट्राई के सब्सक्राइबर डाटा के अनुसार, रिलायंस जियो ने इसी अवधि यानी मार्च महीने के दौरान 7.92 मिलियन यूजर्स को जोड़ा है। जबकि एयरटेल ने केवल 4.06 मिलियन यूजर्स ही जोड़े हैं। वहीं, वोडाफोन-आइडिया ने 1.09 मिलियन नए यूजर्स जोड़े हैं।एंड्रॉइड यूजर्स को एक बार फिर डराने आया Joker, इन 8 ऐप्स को तुरंत करें डिलीट नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसानइसका सीधा मतलब है कि रिलायंस जियो 422.2 मिलियन के साथ यूजर इस लिस्ट में टॉप पर है। मार्च महीने में एयरटेल 352.39 मिलियन और Vi 283.71 मिलियन के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहा। जबकि भारत संचार निगम लिमिटेड यानी BSNL की बात करें तो इसका यूजरबेस 118.63 मिलियन रहा।दूरसंचार ऑपरेटरों का मार्केट शेयर:ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो का मार्केट शेयर 35.81 फीसद है। इसके बाद एयरटेल 29.84 फीसद और Vi 25.02 फीसद के साथ दूसरे व तीसरे स्थान पर है। इस डाटा में यह भी बताया गया है कि मार्छ महीने में ही वायरलेस यूजर्स 993.92 मिलियन रहे। इसके अलावा, दूरसंचार नियामक ने यह भी कहा कि 12.74 मिलियन यूजर्स ने मार्च में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) के लिए रिक्वेस्ट की है। डाटा के अनुसार, इस साल मार्च महीने के आखिरी में देश में टेलीफोन यूजर्स की संख्या बढ़कर 1,201 मिलियन हो गई है। वहीं, इसी दौरान शहरी और ग्रामीण टेलीफोन सब्सक्रिप्शन की प्रतिमाह वृद्धि क्रमशः 0.92 प्रतिशत और 1.37 प्रतिशत रही।Father’s Day 2021: ‘पापा मेरे पापा’… WhatsApp के नए स्टीकर पैक्स से कुछ इस तरह करें अपने पिता को विशमई महीने में ब्रॉडबैंड यूजर्स:इसके अलावा, ट्राई ने कहा है कि टॉप 5 पांच ब्रॉडबैंड ब्रांड्स की बाजार हिस्सेदारी 98.82 फीसद है। साथ ही यह भी कहा है कि रिलायंस जियो के 42.5 करोड़ इंटरनेट यूजर्स, एयरटेल के पास 19.1 करोड़ और वोडाफोन-आइडिया के 12.3 करोड़ है।